जापान की सुरुषि मियाजावा बनीं स्पर्श गंगा अभियान की ब्रांड एंबेसडर’

Posted on June 25, 2017 at 07:53 AM


जापान की सुरुषि मियाजावा बनीं स्पर्श गंगा अभियान की ब्रांड एंबेसडर’

जापान के नागानौ शहर में उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री एवं लोकसभा में आश्वासन संबंधी समिति के सभापति डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने सुरुषि मियाजावा को स्पर्श गंगा अभियान का जापान में ब्रैंड एंबेसडर नियुक्त किया।


सुरुषि मियाजावा जापान की प्रसिद्ध हिंदू आध्यात्मिक शख्सियत के रूप में प्रसिद्ध हैं। मियाजावा जापान के लोगों के बीच हिंदू धर्म के प्रचार प्रसार में पिछले 10 वर्ष से प्रयासरत हैं। अहिंसा, सर्वधर्मद समभाव व सहिष्णुता के आधार पर टिके हिंदू धर्म के मूल उद्देश्यों को जन-जन तक पहुंचाने की कवायद में जुटीं मियाजावा ने गंगा मां से जुड़ने पर प्रसन्नता जताई।


इस अवसर पर स्पर्श गंगा अभियान पर एक छोटी सी फिल्म भी दिखाई गई। डॉ निशंक ने वहां उपस्थित जन समुदाय को बताया कि वह हिमालय एवं गंगा के प्रदेश से आए हैं। जापान के लोगों की कर्मठता, उनकी शालीनता और उनके व्यवहार की प्रशंसा करते हुए डॉ निशंक ने कहा कि विश्वयुद्ध के बाद जापान ने विज्ञान प्रौद्योगिकी एवं आर्थिकी में अपने आप को विश्व शक्ति की रुप में स्थापित किया है। अब जापान को पूरे विश्व को शांति और लोक कल्याण की तरफ प्रेरित करना है।


डॉ निशंक ने स्पर्श गंगा अभियान की चर्चा करते हुए कहा कि मां गंगा की अविरलता, स्वच्छता को अक्षुण रखना इस अभियान का उद्देश्य है। इस अवसर पर जन समुदाय से वार्तालाप करते हुए डॉ निशंक ने लोगों के हिमालय और गंगा से जुड़े प्रश्नों का भी उत्तर दिया। डॉ निशंक ने मियाजावा को अपनी पुस्तकों का सेट भी भेंट किया।



संपर्क करें

हमसे जुड़े रहे

Address
37/1 Vijay Colony Ravindra Nath Tagor Marg Dehradun, uttarakhand

Email Address
rameshpokhriyal@gmail.com