स्पर्श गंगा के लिए संसदीय दल द्वारा निशंक सम्मानित

Posted on June 27, 2017 at 07:58 AM


स्पर्श गंगा के लिए संसदीय दल द्वारा निशंक सम्मानित

लोक सभा में आश्वासनों सम्बन्धी समिति के सभापति, हरिद्वार सांसद और उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ० रमेश पोखरियाल निशंक की जापान यात्रा के दौरान ओसाका में जापान के संसदीय शिष्टमंडल के सदस्यों ने उनसे भेंट की । डॉ निशंक से मिलने वाले दल का नेतृत्व नारा के सांसद श्री इवाता ने किया ।


संसदीय प्रतिनिधिमंडल से डॉक्टर निशंक ने द्विपक्षीय संबंधों को नई ऊंचाई पर ले जाने के लिए औद्योगिक सहयोग और वैज्ञानिक प्रोद्योगिकी को साझा करने की बात की । डॉक्टर निशंक ने इस बात पर संतोष व्यक्त किया कि जापान और भारत विश्व परिदृश्य में प्रमुख साझेदार बनकर उभरे हैं ।


संसदीय प्रतिनिधिमंडल ने हिमालयी पर्यावरण, कृषि तथा उच्च शिक्षा पर विशेष चर्चा की. इस अवसर पर डॉक्टर निशंक ने संसदीय शिष्टमंडल को उत्तराखंड आने का निमंत्रण भी दिया । संसदीय शिष्टमंडल ने डॉक्टर निशंक को उनकी साहित्य सेवा एवं पर्यावरण के क्षेत्र में योगदान के लिए सम्मानित किया ।


सांसदों ने इस बात पर प्रसन्नता प्रकट की कि डॉक्टर निशंक ने अपने साहित्य के माध्यम से जापान और भारत को निकट लाने का अभियान शुरु किया है। डॉक्टर निशंक के हिमालय के संरक्षण हेतु चलाए जा रहे अभियान की प्रशंसा की. साथ ही संसदीय प्रतिनिधिमंडल ने स्पर्श गंगा कार्यक्रम में गहरी दिलचस्पी दिखाई ।


स्पर्श गंगा के महत्व की चर्चा करते हुए प्रतिनिधिमंडल ने कहा की प्रकृति से सामंजस्य स्थापित कर ही मानव कल्याण का रहस्य प्रशस्त हो सकता है । निशंक ने विश्व शांति और कल्याण हेतु भारत-जापान के संयुक्त प्रयासों पर जोर दिया ।



संपर्क करें

हमसे जुड़े रहे

Address
37/1 Vijay Colony Ravindra Nath Tagor Marg Dehradun, uttarakhand

Email Address
rameshpokhriyal@gmail.com